My hobby essay

My hobby | My hobby essay

Introduction

शौक या रुचि एक ऐसी गतिविधि है जो हम खाली समय में किया करते हैं। शौक मतलब एक ऐसी चीज जिसे करने में आनंद आता है। शौक पैसा कमाने के लिए नहीं बल्कि थके हुए शरीर को नई ऊर्जा देने के लिए किया जाता है। जब हम आजाद होते हैं,तो शौक हमारे दिमाग पर कब्जा कर लेता है और हमें खुश भी देता है। अगर हम इस बात पर गौर करें तो हमारे सभी शौक हमारे लिए बहुत उपयोगी होते हैं।

शौक के बिना जिंदगी अधूरी

आज की तेज और प्रतिस्पर्धी दुनिया में, हमें अक्सर अपने लिए समय नहीं मिलता है। समय के साथ, हमारी दिनचर्या बहुत व्यस्त हो जाती है। इसलिए हमें अपने दिमाग को तरोताजा और सक्रिय रखने के लिए बीच-बीच में कुछ न कुछ करना चाहिए। इसके लिए शौक से बेहतर कुछ ओर उपाय नहीं हैं। शौक रखने का एक मुख्य लाभ यह है कि यह एक प्रमुख चिंता निवारक है। दूसरे शब्दों में, एक शौक के बिना, आपका जीवन बिना किसी उत्साह या चिंगारी के अस्वस्थ चक्र बन जाता है

बहुत तरह के होते हैं शौक (My Hobby)

शौक के काफी सारे प्रकार हो सकते हैं। मन जिस चीज को करके आनंदित हो उठे वहीं हमारा शौक होता हैं। किसी का शौक होता हैं पढ़ना, खेलना, गाने सूनना, कलाकारी करना जैसी तमाम गतिविधियां जिससे आत्मा शांत सी महसूस करें और हमें खुशी हों।

अपने शौक पूरे करने के साथ साथ हम पैसे भी कमा सकते हैं (My Hobby)

शौक भी अतिरिक्त आय का स्रोत हो सकता है। उदाहरण के लिए, यदि आप चित्रकला (Painting) करना पसंद करते हैं, तो आप वास्तव में कुछ अतिरिक्त पैसे कमाने के लिए अपनी कला को बेच सकते हैं। इसी तरह, यदि आपको नृत्य (Dance) करने की आदत है, तो आप अपनी छुट्टियों में लोगों को नृत्य कक्षाएं (Dance Classes) सिखा सकते हैं और शौक के साथ पैसे भी कमा सकते हैं।

मेरा शौक (My Hobby)

बागवानी (Gardening) मेरा शौक है,मेरे घर पर कुछ जमीन सामने और पीछे है। मैंने घर के चारों ओर बगीचे वाले क्षेत्र में पौधे उगा रखें हैं।मैंने कुछ छोटे फलों के पेड़ लगाए। बाकी जमीन में तेजी से बढ़ती रसोई में बनने वाली सब्जियों जैसे कि टमाटर, आलू, धानिया, हरी मिर्ची, बैंगन, फूलगोभी, प्याज के लिए समर्पित है। कई बार, जब हम पड़ोसियों के साथ काम करते हैं इस विषय में कार्य करने के लिए वह भी तैयार रहते हैं। जैसे कटाई पैच फिर से तैयार किया जाता है और बुवाई के लिए पानी पिलाया जाता है। कई बार अच्छे लगते और सुगंध के साथ फूल उगते हैं। हालांकि मौसम के द्वारा सब्जियों को प्राथमिकता दी जाती है और रसोई में हम जो खाना खाते हैं वो अक्सर बगीचे से आता है।

Gardening से लाभ

मैंने अपने बगीचे के लिए सौंदर्यवादी दृष्टिकोण बनाने के लिए क्रीपर्स (Creepers) और कुछ फूलों और जड़ी-बूटियों के पौधों को उगाने के लिए  प्लास्टिक की बोतलों का उपयोग किया है। तुलसी, मनी प्लांट, मेंहदी, पालक, और बहुत अधिक पौधे बेकार बोतलों से उगाए गए थे। सूरज और छाया की उचित मात्रा की आवश्यकता होती है क्योंकि यह पर्याप्त पौधे के विकास को रोक सकता है। बागवानी अच्छी तरह से होने का एक स्रोत बनाता है और एक थकाऊ दिन के बाद तनाव के स्तर को कम करता है। यह कुछ अतिरिक्त कैलोरी को जलाने में मदद करता है, यह रोजाना वर्कआउट करने के समान है। यह शरीर और मन को लाभ पहुंचाता है।

 दिमागी और शारीरिक विकास के लिए जरूरी हैं hobby होना

यात्रा करना (traveling) मेरे लिए एक और महत्वपूर्ण जुनून है नए स्थानों की यात्रा और विभिन्न संस्कृतियों के लोगों से मिलना मेरे लिए यह बहुत रोमांचक है। यात्रा प्रबंधन अब युवाओं के लिए  करियर की एक विस्तृत श्रृंखला भी खोलता है। शौक आनंद देते हैं वे ‘शांत करना’ के साथ-साथ आत्मा को पोषण भी करते हैं शौक में कम से कम प्रयास और कम खर्च शामिल होना चाहिए। उन्हें रचनात्मक संतुष्टि और विश्राम प्रदान करनी चाहिए और एक व्यक्ति को फिर से जीवंत करने में सक्षम होना चाहिए।

ऐसे शौक जो आप को सफल बना सकते हैं (My Hobby)

एक शौक का चयन उस समय पर निर्भर करता है जब कोई उसे समर्पित कर सकता है। यह किसी के स्वाद और रुचियों पर भी निर्भर करता है। यह कभी-कभी उस धन पर निर्भर हो सकता है जो अपने शौक के लिए खर्च कर सकता हैं। चित्रकारी, संगीत, कम्प्यूटर, ग्राफिक डिजाइनिंग आदि कुछ ऐसे शौक हैं, जिन्हें पूर्णकालिक कैरियर विकल्प के रूप में अपनाया जा सकता है।

Leave a Comment